वित्तीय स्थिरता 2023 में कैसे प्राप्त करें – Personal Finance

वित्तीय स्थिरता 2022 कैसे प्राप्त करें – लक्ष्य वित्तीय स्थिरता के लिए आपकी वित्तीय स्थिति और वित्तीय रूप से सफल होने के लिए अच्छी वित्तीय आदतों का विकास करना है।

पिछले कुछ वर्षों से, मैं अपने परिवार के लिए कर्ज को खत्म करने, बचत बढ़ाने और वित्तीय सुरक्षा बढ़ाने के प्रयास में इस विषय पर जानकारी एकत्र कर रहा हूं।

इस लेख में हम सीखेंगे कि वित्तीय स्थिरता 2022 कैसे प्राप्त करें

# 1 वित्तीय स्वतंत्रता के लिए पैसे बचाएं

यह आपकी सर्वोच्च प्राथमिकता होनी चाहिए, खासकर यदि आपके पास अभी तक एक सेव इमरजेंसी फंड नहीं है। अपने चेक खाते से एक निश्चित राशि को स्वचालित रूप से अपनी बचत में स्थानांतरित करके, आप प्रत्येक भुगतान दिवस पर भुगतान किया जाने वाला पहला बिल बनाते हैं (ऑनलाइन बचत खाते का उपयोग करने का प्रयास करें)।

इस लेन-देन के बारे में मत सोचो – सुनिश्चित करें कि यह हर payday पर होता है।

#2 वित्तीय स्थिरता के लिए आवेगी खर्च को रोकें

आवेग खर्च को कैसे रोकें – हम में से अधिकांश के लिए सबसे बड़ी समस्या। भोजन, खरीदारी और ऑनलाइन खरीदारी पर आवेगपूर्ण खर्च आपके वित्त के लिए एक बड़ी कमी है, अधिकांश लोगों के लिए सबसे बड़ा बजट ब्रेकर और गंभीर संकट में आने का एक निश्चित तरीका है।

अधिक सुझावों के लिए अपनी आवेग लागतों पर नज़र रखें।

#3 मितव्ययी खर्च करने की आदतें

यदि आपने कभी अपने खर्चों पर नज़र नहीं रखी है, तो एक महीने की चुनौती देखें। फिर मूल्यांकन करें कि आप अपना पैसा कैसे खर्च कर रहे हैं और देखें कि आप क्या कम या कम करते हैं।

तय करें कि क्या प्रत्येक खर्च बिल्कुल जरूरी है और अनावश्यक खर्च को छोड़ दें। खर्च का मूल्यांकन करें पैसा कमाने की तुलना में फंड महत्वपूर्ण है।

#4 अपने भविष्य में निवेश करना शुरू करें

यदि आप युवा हैं और सोचते हैं कि वित्तीय स्थिरता 2022 कैसे प्राप्त करें। यह महत्वपूर्ण है कि आप हमेशा सेवानिवृत्ति की योजना बाद में सोच सकते हैं लेकिन मैं आपसे कह रहा हूं कि यह योजना अभी करें।

यदि आप अपने 20 के दशक में शुरू करते हैं, तो आपका निवेश समय के साथ कई गुना बढ़ जाएगा। यदि आपके पास एक है, तो अपनी कंपनी के मैच को अधिकतम 523k तक बढ़ाकर शुरू करें।

आखिरकार, सबसे अच्छा दांव शायद रोथ इरा है। थोड़ा शोध करें, लेकिन जो कुछ भी आप करते हैं, उसके साथ अभी शुरुआत करें!

#5 आपातकालीन निधि और स्वास्थ्य बीमा

पहला कदम इमरजेंसी फंड को बचाना है ताकि अगर कुछ होता है तो आपको भुगतान किया जाए। यदि आपके पास जीवनसाथी और/या आश्रित हैं, तो आपको निश्चित रूप से जीवन बीमा और एक इच्छा लेनी चाहिए – इसे जल्द से जल्द ले लो!

अन्य बीमाओं पर भी शोध करें, जैसे गृहस्वामी या किरायेदार बीमा के लिए गृह बीमा।

#6 कर्ज और करों के बारे में जानें

शक्तिशाली वित्तीय स्थिरता के निर्माण के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण बात है। यदि आपके पास क्रेडिट कार्ड, व्यक्तिगत ऋण या अन्य ऋण है, तो आपको ऋण हटाने की योजना शुरू करने की आवश्यकता है।

अपने ऋणों को सूचीबद्ध करें और उन्हें सबसे छोटी शेष राशि से लेकर नीचे तक की सबसे छोटी शेष राशि के क्रम में व्यवस्थित करें।

फिर उसके ऊपर दिए गए लोन पर ध्यान दें, इसमें आप जितना ज्यादा से ज्यादा भुगतान कर सकते हैं, भले ही वह सिर्फ 4000-5000 रुपये अतिरिक्त ही क्यों न हो (बेहतर होगा)।

उस राशि का भुगतान होने पर जश्न मनाएं! फिर कुल राशि को अगले सबसे बड़े ऋण के लिए न्यूनतम भुगतान में जोड़ें।

स्नोबॉलिंग की अपनी अतिरिक्त राशि के साथ इस प्रक्रिया को तब तक जारी रखें जब तक आप अपने सभी बिलों का भुगतान नहीं कर देते। इसमें कई साल लग सकते हैं, लेकिन यह एक बहुत ही फायदेमंद प्रक्रिया है।

#7 नकद लिफाफा प्रणाली शुरू करें

आप कितना खर्च करते हैं इसका ट्रैक रखने के लिए यह एक सरल प्रणाली है। मान लीजिए कि आपने प्रत्येक बजट में अपने बजट में तीन राशियाँ अलग रखी हैं – एक गैस के लिए, एक किराना के लिए, एक भोजन के लिए।

वेतन दिवस पर उस राशि को निकाल लें और उन्हें तीन अलग-अलग लिफाफों में डाल दें। इस तरह आप आसानी से ट्रैक कर सकते हैं कि इनमें से प्रत्येक खर्च के लिए आपके पास कितना पैसा बचा है और जब आपके पास पैसे खत्म हो जाते हैं तो आपको तुरंत पता चल जाता है।

आप इन श्रेणियों में ज्यादा पैसा खर्च नहीं करते हैं। यदि आप नियमित रूप से बहुत जल्दी समाप्त हो जाते हैं, तो आपको अपने बजट पर पुनर्विचार करने की आवश्यकता है।

#8 स्वचालित बिल भुगतान सेवा का उपयोग करना शुरू करें

बिल जमा होते ही भुगतान करना एक अच्छी आदत है। जितना संभव हो सके अपने भुगतानों को स्वचालित कटौती द्वारा भुगतान करने का प्रयास करें।

जो नहीं कर सकते उनके लिए नियमित स्वचालित भुगतान करने के लिए अपने बैंक के ऑनलाइन चेक सिस्टम का उपयोग करें। इस तरह आपके बजट में आपके सभी नियमित खर्चों का ध्यान रखा जाता है।

जितना अधिक आप खुद को शिक्षित करेंगे, आपकी वित्तीय स्थिरता उतनी ही बेहतर होगी।

#9 नियमित रूप से अपने निवल मूल्य में सुधार

शक्तिशाली वित्तीय स्थिरता के निर्माण के लिए अंतिम एक महत्वपूर्ण बात। अपनी वित्तीय स्थिरता प्राप्त करने के लिए अपने ऋण को कम करके, अपनी बचत निधि में वृद्धि करके, या अपनी वार्षिक आय में वृद्धि करके, या उपरोक्त सभी को बढ़ाकर अपने निवल मूल्य में सुधार करने के लिए जो कुछ भी करना है वह करें।

पैसे कमाने के नए तरीके खोजें या जो आप करते हैं उसके लिए अधिक भुगतान प्राप्त करें। महीनों की अवधि में, यदि आप हर महीने अपने निवल मूल्य को मापते हैं, तो आप देखेंगे कि यह बढ़ता है और आपकी वित्तीय स्थिरता मजबूत होती है

सारांश

मुझे उम्मीद है कि आपको वित्तीय स्थिरता 2022 कैसे प्राप्त करें के बारे में जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करना सुनिश्चित करें। कुछ नया सीखने के लिए हर दिन हमारे ब्लॉग पर फिर से आएं।

Leave a Comment